प्रश्न - (1) उपलब्धि परीक्षण माप
है।
1.
बुद्धि का
2.
मानसिक योग्यता
का
3.
ज्ञान का
4.
शारीरिक क्षमता का
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (2) विद्यार्थियों के लिए
उपलब्धि परीक्षा का सबसे अच्छा तरीका है।
1.
वार्षिक परीक्षा
2.
अर्द्धवार्षिक
परीक्षा
3.
आवधिक परीक्षा
4.
मासिक परीक्षा
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (3) जब बच्चा फेल होता है, तो
इसका तात्पर्य है। कि
1.
बच्चा पढाई के
लिए योग्य नही है।
2.
बच्चे ने उत्तरों
को सही तरीके से याद नहीं किया है।
3.
बच्चें को प्राइवेट ट्यूशन लेनी चाहिए थी।
4.
व्यवस्था फेल
हुई है।
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (4) परीक्षा में
विद्यार्थियों से किस प्रकार के पश्न
पूछने चाहिए।
1.
स्मृति एव समक्ष आधारित
2.
वस्तुनिष्ठ एवं विषयगत
3.
समक्ष एवं अनुप्रयोग आधारित
4.
केवल वस्तुनिष्ठ
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (5) निम्न में कौन सा वस्तुनिष्ठ
प्रश्न है।
1.
निवन्धात्मक प्रश्न
2.
लघुत्तरात्मक प्रश्न
3.
मुक्त उत्तर वाला प्रश्न
4.
सत्य या असत्य
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (6) जब परीक्षार्थियों की संख्या
अधिक हो, तो किस प्रकार के प्रश्नों द्वारा उनका मूल्यांकन किया
जा सकता है।
1.
अति लघुत्तरात्मक
प्रश्न
2.
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
3.
निबन्धात्मक प्रश्न
4.
लघुत्तरात्मक प्रश्न
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (7) एक अच्छी परीक्षा के तीन
महत्वपूर्ण गुण है।
1.
व्यापकता, मूल्यांकन और व्यावहारिकता
2.
वैधता, व्यापकता और मूल्यांकन
3.
वैधता, व्यावहारिकता और मूल्यांकन
4.
इनमें से कोई नहीं
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (8) परीक्षण शिक्षण के लिए
है, शिक्षण परीक्षण के लिए नहीं। यह मूल्यांकन का लक्ष्य है।
1.
संकुचित
2.
व्यापक
3.
सीमित
4.
उपरोक्त सभी
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (9) बालक की रूचि का परीक्षण
मूल्यांकन की कौन सी विधि है।
1.
सामूहिक परीक्षा
2.
सामर्थ्य परीक्षा
3.
वैयक्तिक परीक्षा
4.
प्रक्षेपण विधि
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (10) ब्लू - प्रिन्ट है।
1.
प्रश्न - पत्र की
आधारशिला
2.
शिक्षण की आधारशिला
3.
विद्यालय की आधारशिला
4.
इनमें से कोई नही
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (11) कक्षा में प्रस्तावना
प्रश्न पूछना शिक्षण के किस सूत्र पर आधारित है।
1.
दृश्य से अदृश्य
की ओर
2.
आसान से कठिन की ओर
3.
ज्ञात से अज्ञात की ओर
4.
मूर्त से अमूर्त की
ओर
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (12) निबन्धात्मक प्रश्न
होते है।
1.
विश्वसनीय
2.
वैध
3.
वस्तुनिष्ठ
4.
व्यक्तिनिष्ठ
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (13) मौखिक मूल्यांकन द्वारा
किस उद्देश्य की जॉच करना सम्भव नही है।
1.
ज्ञान
2.
अवबोधन
3.
ज्ञानोपयोग
4.
कौशल
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (14) निम्न में कौन सा निबन्धात्मक
प्रकार का पश्न नही है।
1.
व्याख्यात्मक
2.
विवेचनात्मक
3.
आलोचनात्मक
4.
सरल प्रत्यास्मरण
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (15) प्रश्नों का वह स्वरूप, जिसमें स्वतंत्र
अभिव्यक्ति को अवसर नहीं मिलता
1.
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
2.
लघुत्तरात्मक प्रश्न
3.
निबन्धात्मक प्रश्न
4.
अति लघुत्तरात्मक
प्रश्न
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (16) किसने सबसे पहले
बुद्धि परीक्षण का निर्णय
लिया।
1.
डेविड वेश्लर
2.
एल्फेड बिने
3.
चार्ल्स एडवर्ड स्पीयरमैन
4.
रॉबर्ट स्टर्नवर्ग
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (17) निम्न में से कौन सा
कारक अधिगम को सकारात्मक प्रकार से परिभाषित करता है।
1.
अनुत्तीर्ण हो
जाने का भय
2.
प्रतियोगिता
3.
अर्थपूर्ण संबंध
4.
माता पिता की ओर
से दबाव
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (18) सामाजिक अधिगम का
सिद्धांत निम्न मे से किस घटक पर बल देता है।
1.
प्रकृति
2.
पोषण
3.
अनुकूलन
4.
पाठ संशोधन
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (19) क्षमता के विकास का
दूसरा नाम है।
1.
अनुभव
2.
परिपक्वता
3.
शारीरिक विकास
4.
कौशल विकास
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (20) मनोविज्ञान ने शिक्षा
को बना दिया है।
1.
पाठ्यचर्या
केन्द्रित
2.
शिक्षक केन्द्रित
3.
बाल केन्द्रित
4.
विषय केन्द्रित
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (21) निम्न में से कौन सा
किशोरावस्था का लक्षण नही है।
1.
शारीरिक परिवर्तन
2.
व्यवहार में
स्थिरता
3.
अस्थिरता का समस्या
4.
संवेगात्मक समस्याएं
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (22) निम्न में से कौन सा शिक्षा मनोविज्ञान कें अध्ययन
की वस्तुनिष्ठ विधि नहीं है।
1.
प्रयोगात्मक विधि
2.
उपचारात्मक विधि
3.
आत्मनिरीक्षण विधि
4.
निरीक्षण विधि
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (23) संवेद जो सामान्यत:
सुख देता है।
1.
करूणा
2.
एकाकीपन
3.
भूख
4.
आत्माभिमान
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (24) निम्न में से कौन सा
अमूर्त स्थाई भाव है।
1.
आदर
2.
निवास स्थान
3.
पशु
4.
क्रोध
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (25) किसी दुखी व्यक्ति
को सहानुभूति के दो शब्द कहना किसका उदाहरण है।
1.
सक्रिय सहानुभूति
2.
निष्क्रिय
सहानुभूति
3.
व्यक्तिगत सहानुभूति
4.
उपरोक्त में से
कोई नहीं
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (26) निम्न में से कौनसी
किशोरवस्था की विशेषता नहीं है।
1.
शारीरिक विकास
2.
मानसिक विकास
3.
समूह का महत्व
4.
तीव्र समायोजन
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (27) सीखना विकास की
प्रक्रिया है यह किसने कहा था।
1.
वुडवर्थ
2.
थार्नडाइक
3.
मॉर्गन
4.
क्रॉनबैक
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (28) निम्न में से कौन सा
अधिगम का एक मुख्य थार्नडाइक नियम है।
1.
उपयोग का नियम
2.
अभ्यास का नियम
3.
आत्मीकरण का नियम
4.
मनोवृति का नियम
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (29) अनुदेशन का प्रणाली
उपागम है।
1.
शिक्षक केन्द्रित
2.
बाल केन्द्रित
3.
कक्षाकक्ष केंन्द्रित
4.
समस्या केन्द्रित
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (30) समूह विधियो द्वारा
सीखने का उदाहरण है।
1.
वाद विवाद विधि
2.
कार्यशाला विधि
3.
विचार गोष्ठि
4.
ये सभी
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (31) अधिगम को प्रभावित
करने वाले पर्यावरणीय कारको में से एक है।
1.
सामाजिक परिवेश
2.
थकावट
3.
मानसिक स्तर
4.
इनमें से कोई नहीं
उत्तर – 1
|
प्रश्न - (32) निम्न में से कौन सा
मानसिेक रूप से स्वास्थ व्यक्ति का लक्षण है।
1.
सहनशीलता
2.
आत्मविश्वास
3.
संवेगात्मक
परिपक्वता
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (33) कक्षा में परस्पर
संवाद से क्या उभरकर आना चाहिए।
1.
विवाद
2.
सूचना
3.
विचार
4.
तर्क वितर्क
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (34) किसी कार्य को करने
की विशिष्ट योग्यता को कहते है।
1.
अभिरूचि
2.
प्रत्यक्षीकरण
3.
अभियोग्यता
4.
अभिवृति
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (35) कम्प्यूटर की
विशिष्ट विशेषता है।
1.
गति
2.
संभरण
3.
परिशुद्धता
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (36) प्रशिक्षण एवं अभ्यास
संबंधित है।
1.
संज्ञानात्मक वाद
से
2.
व्यवहारवाद से
3.
निर्मितवाद से
4.
कोई नहीं
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (37) मस्तिष्काधोमुखी
सिद्धांत के अनुसार विकास होता है।
1.
दांयी से बांयी ओर
2.
पैर से सिर की ओर
3.
बांयी से दांयी ओर
4.
सिर से पैर की ओर
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (38) निम्न में से समस्या
समाधान को क्या बाधित नहीं करता ।
1.
अन्तर्दृष्टि
2.
मानसिक प्रारूपता
3.
मोर्चाबंदी
4.
निर्धारण
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (39) निम्न में से किस
अवस्था में बालक अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते है।
1.
वयस्कावस्था
2.
बाल्यावस्था
3.
किशोरावस्था
4.
पूर्व बाल्यावस्था
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (40) निम्न में से
कोहलबर्ग कें नैतिक विकास सिद्धांत की अवस्था नहीं है।
1.
प्राक् रूढिगत
2.
रूढिगत
3.
संवेदी प्रेरक
4.
पश्चात रूढिगत
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (41) बालक का मानसिक स्वास्थ
निर्भर करता है।
1.
विद्यालय पर
2.
परिवार पर
3.
समुदाय पर
4.
सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (42) निम्न में से कौन सा
तत्व संप्रेशण का तत्व नहीं है।
1.
संप्रेषण का माध्यम
2.
संप्रेषण की
श्रृंखला
3.
संप्रेषण का उद्देश्य
4.
संप्रेषण का
नियोजन
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (43) किस अवस्था में बालक
में परामर्श शिक्षण अत्यंत सक्रिय होता है।
1.
बाल्यावस्था
2.
किशोरावस्था
3.
उत्तर बाल्यावस्था
4.
पूर्व बाल्यावस्था
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (44) अभिक्रमित अधिगम मॉडल
के जनक है।
1.
आसुबेल
2.
पियाजे
3.
हल
4.
स्किनर
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (45) निम्न में से कौन सी
शिक्षण सिद्धांत की एक विशेषता नहीं है।
1.
सीखने की उत्सुकता
2.
ज्ञान की संरचना
3.
क्रमशीलता का अभाव
4.
पुष्टिकरण
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (46) पियाजे के अनुसार किशोरावस्था
में संज्ञानात्मक विकास की कौन सी अवस्था प्रारम्भ होती है।
1.
पूर्व कार्यात्म अवस्था
2.
औपचारिक कार्यात्म
अवस्था
3.
संवेदीगामक अवस्था
4.
स्थूल कार्यात्म
अवस्था
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (47) किशोरावस्था वह अवस्था
है जिसमें बालक परिपक्वता की ओर अग्रसर होता है। यह कथन किसका है।
1.
स्टेनली
2.
जेरसील्ड
3.
हरलॉक
4.
कोई नहीं
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (48) संवेगात्मक बुद्धि को
लोकप्रिय बनाने का श्रेय किसको जाता है।
1.
डेनियल गोलमैन
2.
जॉन डी मेयर
3.
पीटर
4.
सेलावे
उत्तर – 1
|
प्रश्न - (49) किशोरावस्था के आकस्मिक
विकास का सिद्धांत कब किसने किया।
1.
1904 में हालिंग वर्थ
ने
2.
1902 में हॉल ने
3.
1904 में स्टेनले हॉल ने
4.
1904 में थार्नडाइक
ने
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (50) सामाजिक एवं संवेगात्मक
विकास साथ साथ चलते है कथन है।
1.
हॉल का
2.
स्किनर का
3.
क्रो व क्रो का
4.
स्ट्रैंग का
उत्तर – 3
|
Nice
ReplyDeleteVery nice questions
DeleteGood questions
ReplyDelete39 में 3
ReplyDeleteGood
ReplyDelete