प्रश्न - (1) सीखने से क्या तात्पर्य
होता है।
1.
मनोवृति में
परिवर्तन
2.
व्यवहार में
परिवर्तन
3.
व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन
4.
अनुभूति में
परिवर्तन
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (2) थ्ंयोरीज ऑफ लर्निंग
नामक पुस्तक के लेखक है।
1.
स्किनर
2.
थॉर्नडाइक
3.
हिलगार्ड
4.
फ्रैंडसन
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (3) सीखना विकास की
प्रक्रिया है। यह कथन किसका है।
1.
गेट्स
2.
वुडवर्थ
3.
स्किनर
4.
कोहलर
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (4) अधिगम का अर्थ है।
1.
बौद्धिक ज्ञान
2.
भाषा का शुद्ध
ज्ञान
3.
व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास
4.
बच्चों को पढाना
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (5) अध्रिगम के लिए क्या
आवश्यक है।
1.
स्वानुभाव
2.
स्वचिन्तन
3.
स्वक्रिया
4.
उपर्युक्त सभी
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (6) सीखने के लिए अत्यधिक
महत्वपूर्ण है।
1.
प्रेरणा का होना
2.
निरर्थक पद
3.
स्मृति मापन उपकरण
4.
तेज गति से पढने
की क्षमता
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (7) सीखने की परिघटना में
आवश्यक घटक नही है।
1.
अधिगमकर्ता
2.
आन्तरिक अवस्था
3.
प्रेरक
4.
शिक्षक
उत्तर – 4
|
प्रश्न - (8) बालकों में सीखने पर
सर्वाधिक प्रभाव पडता है।
1.
प्रेरणा का
2.
रूचि का
3.
बौद्धिक योग्यता का
4.
शारीरिक संगठन का
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (9) व्यवहार में होने
वाले स्थायी परिवर्तन, जो अभ्यास के कारण होते है।, को कहा
जाता है।
1.
सीखना
2.
सोचना
3.
क्रिया करना
4.
कल्पना करना
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (10) बालक सर्वप्रथम कौनसी
क्रिया सीखता है।
1.
भाव प्रदर्शन
2.
पढना
3.
लिखना
4.
चलना
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (11) अनुभव द्वारा व्यवहार
में परिवर्तन लाना ही अधिगम है। यह कथन है।
1.
क्रो एवं क्रो का
2.
गेट्स का
3.
स्किनर का
4.
गिलफोर्ड का
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (12) डीवी सीखने का आधार
किसे मानते थे।
1.
क्रियाओं को
2.
आत्मा को
3.
बुद्धि को
4.
ज्ञानेन्द्रियों
को
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (13) अधिगम के विकास में
निम्न में से सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
1.
व्यस्त विद्यालय
कार्यक्रम
2.
अधिक पाठ्य – पुस्तके
3.
अधिगम उत्प्रेरित वातावरण
4.
उत्सुक माता –
पिता
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (14) जब वर्तमान कार्य को
करते समय पूर्व में सीखे गये कार्य के द्वारा बाधा उपस्थित की जाती है।, तों इस
स्थिति को कहते है।
1.
शून्य स्थानान्तरण
2.
ऋणात्मक स्थानान्तरण
3.
धनात्मक स्थानान्तरण
4.
उपर्युक्त में से
कोई नहीं
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (15) सीखने की असफलताओं का
कारण, समक्षने की असफलताऍ है। यह कथन किसका है।
1.
पावलॉव
2.
स्किनर
3.
मर्सेल
4.
वुडवर्थ
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (16) सीखना किस प्रकार की
गतिविधि है।
1.
व्यक्तिगत
2.
सामाजिक
3.
व्यावहारिक
4.
ये सभी
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (17) सीखने के सफल अनुभव
अधिक सीखने की प्रेरणा देते है। यह कथन किसका है।
1.
प्रेसी का
2.
रॉबिन्सन का
3.
फ्रैंडसन का
4.
हॉरक्स का
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (18) थार्नडाइक ने अधिगम
के कितने गौण नियम बताए है।
1.
पॉच
2.
छ:
3.
सात
4.
आठ
उत्तर - 1
|
प्रश्न - (19) किसी क्रिया को
बार-बार दोहराने से उसका सम्बन्ध दृढ हो जाता है। यह थार्नडाइक के किस नियम पर
आधारित है।
1.
तत्परता के नियम
पर
2.
प्रभाव के नियम पर
3.
अभ्यास के नियम पर
4.
उपर्युक्त मे से
कोई नहीं
उत्तर - 3
|
प्रश्न - (20) सीखी गई क्रिया का
अन्य समान परिस्थितियों मे उपयोग किया जाना कहलाता है।
1.
अधिगम
2.
अधिगम स्थानान्तरण
3.
परिपक्वता
4.
इनमें से कोई नहीं
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (21) क्रिया की सफलत से सन्तोष
एवंअसफलता से असन्तोष होता है। ये कथन थार्नडाइक के किस नियम को इंगित करता है।
1.
अभ्यास का नियम
2.
प्रभाव का नियम
3.
तत्परता का नियम
4.
उपर्युक्त सभी
उत्तर – 2
|
प्रश्न - (22) सीखी गई अनुक्रिया की
अभिव्यक्ति जब व्यवहार के रूप मे होती है। तो उसे कहा जाता है।
1.
अभ्यसन
2.
अनुकूलन
3.
निष्पादन
4.
मूलप्रवृति
उत्तर – 3
|
प्रश्न - (23) वाइगोत्स्की बच्चों
के सीखने मे निम्न में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
1.
आनुवंशिक
2.
नैतिक
3.
शारीरिक
4.
सामाजिक
उत्तर - 4
|
प्रश्न - (24) श्यामपट्ट को शिक्षण
साधन सामग्री के किस समूह मे सम्मिलित किया जा सकता है।
1.
श्रव्य साधन
2.
दृश्य साधन
3.
दृश्य – श्रव्य साधन
4.
इनमे से कोई नहीं
उत्तर - 2
|
प्रश्न - (25) कक्षा अध्यापन में दृश्य
साधन के रूप में किसका सर्वाधिक प्रयोग होता है।
1.
ग्राफ
2.
चार्ट
3.
ब्लैक बोर्ड
4.
रेखाचित्र
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (26) घनिष्ट मित्रता की
प्रवृति पाई जाती है।
1.
शैशवावस्था में
2.
बाल्यावस्था में
3.
किशोरावस्था में
4.
इनमें से कोइ नहीं
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (27) शारीरिक विकास का
क्षेत्र है।
1.
स्नायुमण्डल
2.
मांसपेशियों की
वृद्धि
3.
इण्डोसीन गलैण्डल
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (28) वीर पूजा की भावना
किस अवस्था की विशेषता है।
1.
शैशवावस्था
2.
बाल्यावस्था
3.
किशोरावस्था
4.
इनमें से कोइ्
नहीं
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (29) विकास की किस अवस्था
आंधी और तुफान की अवस्था कहा गया है।
1.
शैशवावस्था को
2.
बाल्यावस्था को
3.
किशोरावस्था को
4.
इनमें से कोई नहीं
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (30) किशोरावस्था बडे
संघर्ष, तनाव तथा विरोध की अवस्था है। यह कथन किसका है।
1.
स्टेनले हॉल
2.
क्लार्क
3.
वेबर
4.
विलियम जेम्स
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (31) कल्पना मानसिक हस्त
व्यापार है किसने कहा है।
1.
रॉस ने
2.
वुडवर्थ ने
3.
मन ने
4.
ऑलपोर्ट ने
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (32) चिन्तन मानसिक
क्रिया का ज्ञानात्मक पक्ष है। यह परिभाषा है।
1.
वुडवर्थ की
2.
रॉस की
3.
हरलॉक की
4.
स्पेन्सर की
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (33) चिन्तन की दृष्टि से
सर्वश्रेष्ठ चिन्तन है।
1.
कल्पनात्मक चिन्तन
2.
प्रत्यात्मक
चिन्तन
3.
प्रत्यक्षात्मक
चिन्तन
4.
तार्किक चिन्तन
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (34) प्राणी के समस्त व्यवहार
के पीछे निहित कारक है।
1.
चिन्तन
2.
संवेदना
3.
संवेग
4.
अभिप्रेरणा
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (35) किसी एक ही वस्तु पर
चेतना का केन्द्रीयकरण कहलाता है।
1.
रूचि
2.
प्रेरणा
3.
प्रत्यक्षीकरण
4.
अवधान
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (36) स्मृति प्रक्रिया
है।
1.
शारीरिक
2.
मानसिक
3.
चारित्रिक
4.
आध्यात्मिक
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (37) वास्तविक स्मृति मे
याद किया जाता है।
1.
आदत से
2.
यान्त्रिकता से
3.
सक्रिय रूप से
4.
क्रमबद्धता से
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (38) जब हम सीखीं बातों को
कभी नहीं भूलते है तो वह स्मृति है।
1.
आदत स्मृति
2.
स्थायी स्मृति
3.
तार्किक स्मृति
4.
अस्थायी स्मृति
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (39) निम्न में से कौन सा
स्मृति का अंग नहीं है।
1.
अधिगम
2.
चिन्तन
3.
धारण
4.
प्रत्याहन
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (40) वास्तविक स्मृति
में याद किया जाता है।
1.
आदत से
2.
आंशिकता से
3.
क्रमबद्धता से
4.
सक्रिय रूप से
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (41) चिन्तन में सम्मिलित
मानसिक प्रतिक्रिया है।
1.
कल्पना
2.
स्मृति
3.
अनुमान
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (42) व्यक्ति वंशानुक्रम
एवं वातावरण की उपज है। यह कथन किसका है।
1.
क्रो एण्ड क्रो
का
2.
डगलस का
3.
वुडवर्थ का
4.
मेकाइवर एवं पेज
का
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (43) सीखने की खेल विधि
उपयोगी है।
1.
बाल्यावस्था के
लिए
2.
पूर्वकिशोरावस्था
के लिए
3.
युवावस्था के लिए
4.
परिपक्व अवस्था
के लिए
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (44) अधिगम का शिक्षा में
योगदान है।
1.
व्यवहार परिवर्तन
में
2.
नवीन अनुभव प्राप्त
करने में
3.
समायोजन में
4.
इन सभी में
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (45) निम्न में से कौन सा
अधिगम स्थानान्तरण का सिद्धांत है।
1.
समरूप तथा सिद्धांत
2.
दो तत्वों का सिद्धांत
3.
गेस्टाल्ट सिद्धांत
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (46) निम्न में से कौन सा
प्राकृतिक अभिप्रेरक है।
1.
सुरक्षा
2.
भूख
3.
प्यास
4.
सामाजिक बंधन
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (47) प्रेरणा छात्रों में रूचि
उत्पन्न करने की कला है। यह कथन है।
1.
थॉमसन
2.
क्रो एण्ड क्रो
3.
गुडविन रॉस
4.
रॉस
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (48) जन्मजात प्रेरक है।
1.
भूख
2.
जीवन लक्ष्य
3.
रूचि
4.
प्रशंसा
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (49) जीन पियाजे ने बालक के
संज्ञानात्मक विकास की कितनी असस्थाओं का वर्णन किया है।
1.
3
2.
4
3.
5
4.
6
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (50) किशोरावस्था को किसने
उथल पुथल की अवस्था कहा है।
1.
स्टेनले हॉल
2.
क्लार्क
3.
वेबर
4.
विलियम जेम्स
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (51) स्कीनर के अनुसार
बच्चों में भाषा का विकास निम्न का परिणाम है।
1.
व्याकरण में
प्रशिक्षण
2.
अनुकरण तथा
पुनर्बलन
3.
अंतर्जात योग्यताएं
4.
परिपक्वन
उत्तर - 2
|
प्रश्न – (52) व्यक्तिगत भिन्नता
के कारण सदैव ही होते है।
1.
वंशानुगत
2.
सामाजिक व आर्थिक
3.
संवेगात्मक एवं
व्यक्तिगत
4.
पर्यावरण एवं
वंशागत
उत्तर - 4
|
प्रश्न – (53) ‘विकास की किसी भी अवस्था पर
कुछ भी सिखाया जा सकता है ’ यह
किसका विचार है।
1.
पियाजे
2.
आसुबेल
3.
ब्रूनर
4.
गेने
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (54) पावलोव व स्किनर निम्न
में से किससे संबंधित है।
1.
संरचनावाद
2.
प्रकार्यवाद
3.
व्यवहारवाद
4.
गेस्टाल्ट
मनोविज्ञान
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (55) ‘’ मुझे एक बालक दो में उसे जैसा
आप चाहे वेसा बना सकता हूं ’’ यह
कथन किसका है।
1.
गुथरी
2.
पावलोव
3.
स्किनर
4.
वाटसन
उत्तर - 4
|
प्रश्न – (56) निम्न में से कौन एक
प्रणाली उपागम का पहलू नही है।
1.
उद्देश्य
2.
संरचना
3.
प्रक्रिया
4.
विषयवस्तु
उत्तर - 2
|
प्रश्न – (57) थार्नडाइक का
सिद्धांत जाना जाता है।
1.
संज्ञानात्मक
2.
समाजवाद
3.
संयोजनवाद
4.
साहचर्यवाद
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (58) संज्ञानात्मक विकास
की निम्न अवस्थाओं में से कौन सी अवस्था का वर्णन ब्रूनर द्वारा नहीं किया
गया है।
1.
अधिनियम
2.
प्रतिभापरकता
3.
पराधीनता
4.
सांकेतिकता
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (59) ‘’ शिक्षण क्रियाओं की एक विधि है
जो सीखने की उत्सुकता जागृत करती है ’’ यह किसने कहा है।
1.
क्रो व क्रो
2.
बी. ओ. स्मिथ
3.
क्रोनबेक
4.
हिलगार्ड
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (60) निम्न में से अधिगम
के संज्ञानात्मक अनुक्षेत्र से संबंधित क्रिया है।
1.
अनुभूति करना
2.
स्पर्श करना
3.
क्रोधित होना
4.
कल्पना करना
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (61) निम्न में से कौन सा
शिक्षण अधिगम प्रक्रम को प्रभावहीन बनाता है।
1.
उपयुक्त शिक्षण
2.
पाठ्यक्रम पूरा
करना
3.
शिक्षण विधि का
उपयोग
4.
पारितोषिक तथा दण्ड
का अनुचित उपयोग
उत्तर - 4
|
प्रश्न – (62) निम्न में से कौन सा
कारण बच्चे में अनुशासनहीनता का कारण उत्पन्न करता है।
1.
भय
2.
बीमारी
3.
पीडा
4.
स्वतंत्रता
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (63) निम्न में से कौन सी
अवस्था लडकियों में मनोवैज्ञानिक समस्याओं को जन्म देती है।
1.
उत्तर प्रौढता
2.
पूर्व प्रौढता
3.
पूर्व किशोरावस्था
4.
शैशव
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (64) डेविस आसुबेल ने
शिक्षण प्रतिमान को विकसित किया।
1.
अग्रिम व्यवस्था
2.
जांच प्रशिक्षण
3.
सामाजिक अन्त:क्रिया
4.
अभिक्रमित अधिगम
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (65) शिक्षा – तकनीकी को
किसने तीन भागों में बांटा है।
1.
लुमसडेन
2.
गेट्स
3.
कॉलविन
4.
लौंगफील्ड
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (66) शिक्षण सूत्रों का
आधार होता है।
1.
दार्शनिक
2.
मनोवैज्ञानिक
3.
सामाजिक
4.
वैज्ञानिक
उत्तर - 2
|
प्रश्न – (67) क्रो व क्रो के
अनुसार अधिगम प्राप्त करना है।
1.
मात्र ज्ञान
2.
मात्र अभिवृति
3.
ज्ञान और अभिवृति
4.
अनुभव
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (68) अधिगम जीवन पर्यन्त
प्रक्रिया है जो पूर्ण होती है।
1.
विद्यालय में
2.
समाज में
3.
परिवार में
4.
सभी में
उत्तर - 4
|
प्रश्न – (69) परिपक्वता जिसका
दूसरा नाम है
1.
क्षमता का विकास
2.
बढती आयु
3.
शारीरिक विकास
4.
अधिगम पूरा होना
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (70) कक्षा में शिक्षक
विद्यार्थियों को सीखने के लिए प्रेरित करता है।
1.
ग्रहकार्य देकर
2.
प्रश्न पूछकर
3.
उदाहरण देकर
4.
ये सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (71) निम्न मे से कौन सा
नकारात्मक संवेग नहीं है।
1.
भय
2.
क्रोध
3.
चिंता
4.
आशा
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (72) बच्चे में संवेगात्मक
संघर्ष उत्पन्न होता है
1.
क्रोध से
2.
पीडा से
3.
भय से
4.
उत्तेजना से
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (73) बुद्धि की अभिवद्धि
का चरमविंदु जिस आयु में होता है।
1.
10 वर्ष
2.
16 वर्ष
3.
25 वर्ष
4.
50 वर्ष
उत्तर - 2
|
प्रश्न – (74) ‘’ सीखना व्यक्ति में एक परिवर्तन
है, जो उसके वातावरण के परिवर्तनों के अनुसरण में होता
है ’’ यह कथन
किसका है।
1.
ई.ए. पील
2.
गेट्स तथा अन्य
3.
बर्नाड
4.
गैरी स्टेनर
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (75) निम्न मे से कौन सा
संवाद का स्त्रोत नहीं है।
1.
वक्ता
2.
संदेश
3.
संवाद स्रोत
4.
अनुभव
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (76) किसकी पुस्तक में ‘’ किशोरावस्था तनाव और संघर्ष का
काल ’’ छपा था।
1.
एरिक्सन
2.
स्टेनले हाल
3.
शिपमैन
4.
स्मिथ
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (77) कोई बच्चा नवीन व्यवहार
को खोजता है।
1.
सीखकर
2.
सुनकर
3.
देखकर
4.
अनुभव करके
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (78) वह कारक जो व्यवहार
में स्थायी परिवर्तन लाता है।
1.
बीमारी
2.
शारीरिक थकावट
3.
परिपक्वन
4.
मानसिक थकावट
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (79) शिक्षा के क्षेत्र
में निम्न में से सबसे महत्वपूर्ण कौन सा है।
1.
शिक्षक
2.
पाठ्यक्रम
3.
अधिगम प्रक्रिया
4.
शिक्षार्थी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (80) बीसवी शताब्दी बच्चे
की शताब्दी कहलाती है। यह किसने कहा था।
1.
क्रो और क्रो
2.
पियाजे
3.
टॉलमैन
4.
स्किनर
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (81) अधिगम को प्रभावित
करने वाला शिक्षक से संबंधित कारक है।
1.
इच्छाशक्ति
2.
अभ्यास
3.
ज्ञात से अज्ञात
की ओर
4.
प्रस्तुतीकरण
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (82) शिक्षा मनोविज्ञान
है।
1.
मानक विज्ञान
2.
अनुप्रयुक्त
विज्ञान
3.
विशुद्ध विज्ञान
4.
उपरोक्त में से
कोई नहीं
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (83) शिक्षा मनोविज्ञान
संबंधित है।
1.
अधिगम कर्ता
से
2.
अधिगम प्रक्रिया
से
3.
अधिगम स्थितियों
से
4.
उपरोक्त सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (84) श्रृंखला अधिगम
संबंधित है।
1.
टॉलमेन से
2.
गाने से
3.
थार्नडाइक से
4.
ब्रूनर से
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (85) मनोविज्ञान में व्यवहार
वाद का प्रतिपादन करने वाले थे।
1.
जॉन डेवी
2.
विलियम जेम्स
3.
कोहलर
4.
जॉन. बी वाटसन
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (86) अधिगम का निष्पादन
है।
1.
अभिवृति
2.
ज्ञान
3.
कौशल
4.
उपरोक्त सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (87) निर्मितवाद के अनुसार
एक अध्यापक को मुख्य भूमिका निभानी चाहिए।
1.
दार्शनिक की
2.
मित्र की
3.
सहजकर्ता की
4.
अनदेशक की
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (88) सृजनात्मकता की
विशेषता होती है।
1.
मौलिकता
2.
प्रवाहशीलता
3.
लचीलापन
4.
उपरोक्त सभी
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (89) विद्यार्थियों की
तनाव संबंधी समस्या दूर की जा सकती है।
1.
शिक्षण से
2.
नियंत्रण से
3.
निर्देशन एवं
परामर्श से
4.
उपरोक्त सभी
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (90) निम्न में से कौन सी
अनुदेशन सामग्री नही है।
1.
छपी सामग्री
2.
ट्रान्सपेरेन्सी
3.
ओवर हेड प्रोजेक्टर
4.
आडियो केसेट
उत्तर - 3
|
प्रश्न – (91) किसने सामाजिक
निर्मितिवाद के सिद्धांत पर अधिक बल दिया।
1.
पियाजे
2.
कोहलबर्ग
3.
वाइगोत्सकी
4.
कोहलर
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (92) मनोविश्लेषण
सिद्धांत का प्रतिपादन जिन्होने किया
1.
अल्फ्रेड एडलर
2.
सिग्मण्ड फ्रायड
3.
कार्ल जुंग
4.
गार्डनर
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (93) निम्न में से किसको
अधिगम के सिद्धांतों पर अग्रणी कार्य के लिए नोबल पुरस्कार दिया गया।
1.
आर एम गायने
2.
जे एस ब्रूनर
3.
वाईगोस्तकी
4.
पावलोव
उत्तर – 4
|
प्रश्न – (94) निम्न में से कौन सा
संज्ञानात्मक समाग्रकृति मनोवैज्ञानिक नहीं है।
1.
टालमेन
2.
कर्ट लेविन
3.
कोहलर
4.
वरदीइमर
उत्तर - 1
|
प्रश्न – (95) जिस प्रक्रिया में व्यक्ति
दूसरों के व्यवहार को देखकर सीखता है न की प्रत्यक्ष अनुभव के, को कहा जाता है।
1.
सामाजिक अधिगम
2.
अनुकूलन अधिगम
3.
प्रयोगिक अधिगम
4.
आकस्मिक अधिगम
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (96) वह प्रक्रिया जिसमें
क्रियाओं की संरचना एवं निष्पादन विद्यार्थी के व्यवहार में परिवर्तन के लिए
किया जाता है कहलाती है।
1.
अनुदेशन
2.
शिक्षण
3.
प्रशिक्षण
4.
प्रतिपादन
उत्तर - 2
|
प्रश्न – (97) निम्न में से कौन सा
कारक थार्नडाइक के अधिगम से सुमेलित नहीं है।
1.
तत्परता
2.
अभ्यास
3.
गुणवत्ता
4.
प्रभाव
उत्तर – 3
|
प्रश्न – (98) किस सिद्धांत को
क्षेत्रीय सिद्धांत के नाम से भी जाना जाता है।
1.
समग्रवाद
2.
कोहलर का सिद्धांत
3.
थार्नडाइक का सिद्धांत
4.
स्कीनर का सिद्धांत
उत्तर – 1
|
प्रश्न – (99) ‘’ प्रयत्न एवं त्रुटि ’’ सिद्धांत के प्रतिपादक है।
1.
पावलॉव
2.
थार्नडाइक
3.
स्कीनर
4.
कोहलर
उत्तर – 2
|
प्रश्न – (100) मानसिक आरोग्य विज्ञान
एक विज्ञान है जो कि मानवीय संबंध से संबंध है यह किसने कहा है।
1.
फ्रायड
2.
स्कीनर
3.
क्रो व क्रो
4.
थार्नडाइक
उत्तर - 3
|
mem all subject ke objective notes update kijiye plz
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteplease contact on 8168924314 to get all notes for all subjects..ctet PAPER-1 AND 2
ReplyDeleteNice
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteEnglish me notes nhi h kya mam
ReplyDeleteQ. 16 में डाउट है.. Please solw my problem
ReplyDeleteThanks for the help
ReplyDelete